जेजीयू 150 युवा विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर

जेजीयू 150 युवा विश्वविद्यालयों में शीर्ष पर

QS Ranking : ओपी जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी (OP Jindal Global University) (JGU) भारत से एक मात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे 150 युवा विश्वविद्यालयों की एक वैश्विक सूची में शीर्ष स्थान मिला है। यह सूची मंगलवार को जारी की गई। क्यूएस यंग युनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 (QS Young University Rankings 2020) में दुनिया की उन सभी विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 50 साल से कम है।

QS Ranking : ओपी जिंदल ग्लोबल युनिवर्सिटी (OP Jindal Global University) (JGU) भारत से एक मात्र निजी विश्वविद्यालय है, जिसे 150 युवा विश्वविद्यालयों की एक वैश्विक सूची में शीर्ष स्थान मिला है। यह सूची मंगलवार को यहां जारी की गई। क्यूएस यंग युनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 (QS Young University Rankings 2020) में दुनिया की उन सभी विश्वविद्यालयों को शामिल किया गया है, जिनकी उम्र 50 साल से कम है। जेजीयू सूची में एक मात्र विश्वविद्यालय है, जो खासतौर से समाज विज्ञान, कला और मानवकी पर ध्यान देता है। 2009 में स्थापित जेजीयू 1969 के बाद स्थापित 150 विश्वविद्यालयों में सबसे युवा है, जिन्हें सूची में शामिल किया गया है।

जेजीयू के संस्थापक कुलाधिपति नवीन जिंदल ने कहा, एक युवा, निजी, गैर लाभकारी और जनकल्याणकारी विश्वविद्यालय के रूप में जेजीयू आधुनिक बदलते वातावरण को अपनी रणनीतिक पहलों के जरिए तत्काल आत्मसात करने में सक्षम है और उसने इसका लाभ पूरी तरह उठाया है। हरियाणा के सोनीपत में स्थित इस विश्वविद्यालय में 4,000 से अधिक विद्यार्थी है। विश्वविद्यालय अंडरग्रेजुएट, पोस्टग्रेजुएट और डॉक्टोरल विद्यार्थियों के लिए 17 कार्यक्रम संचालित करता है।

सूची जारी किए जाने के मौके पर जेजीयू के संस्थापक कुलपति सी. राजकुमार ने कहा, यह विश्वविद्यालय के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसकी उम्र 10 साल से भी कम है। जेजीयू विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) (UGC) से मान्यता प्राप्त है और नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रिडिशन काउंसिल (एनएएसी) से ‘ए’ ग्रेड प्राप्त है।

AI युग में वैश्विक मानक के विश्वविद्यालय ही विकास करेंगे

JGU के संस्थापक कुलपति 'ग्लोबल एजूकेशन लीडर्स अवार्ड' से सम्मानित

इन देशों में मुफ्त में कर सकते हैं पढ़ाई

जिंदल विश्वविद्यालय के छात्रों का सीआईआई, एनडीबी, एलएएमपी आदि संस्थानों में प्लेसमेंट

Rajasthan BSTC Counselling 2019 : कटऑफ के अनुसार ऐसे करें कॉलेज का चुनाव, पक्का मिलेगी सीट, यहां पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय : टॉप कॉलेजों में अब भी कुछ सीटें खालीं

दिल्ली विश्वविद्यालय में 99 फीसदी पर दाखिला चिंता का विषय : उपराष्ट्रपति नायडू

दिव्यांग बच्चों की शिक्षा में भागीदारी सुनिश्चित करने आरटीई में बदलाव जरूरी

राजस्थान विश्वविद्यालय में एडमिशन लेने वाले students को अब जमा नहीं करवाने होंगे ओरिजनल कागजात

आसान हुई CA की पढ़ाई, हटे कई चैप्टर, ये टॉपिक भी जोड़े जाएंगे

घर बैठे काम करवाएंगे ये सरकारी ऐप, आज ही करें इंस्टॉल

Robotics: रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में है शानदार कॅरियर ऑप्शन, इस तरह कमाएं पैसा