Google Meet पर फ्री अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग की सेवा समाप्त, अब तय समय के बाद देने होंगे पैसे

Google Meet पर फ्री अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग की सेवा समाप्त, अब तय समय के बाद देने होंगे पैसे

नई दिल्ली। गूगल ने अपने यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। वीडियो कॉलिंग ऐप गूगल मीट ( Google Meet) के यूजर्स अब केवल एक घंटे तक ही फ्री अनलिमिटेड ग्रुप वीडियो कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। गूगल ने कॉलिंग पर 60 मिनट की लिमिट उन यूजर्स के लिए लगाई है जो इस सर्विस का इस्तेमाल फ्री में कर रहे हैं। Google ने गूगल मीट पर फ्री में अनलिमिटेड टाइम तक वीडियो कॉलिंग सर्विस को जून 2021 तक बढ़ाने का ऐलान किया था, जिसे अब समाप्त करने का फैसला लिया हैं

पहले गूगल ने Google Meet की ये फ्री सेवा 30 सितंबर 2020 को समाप्त करने की घोषणा की थी, लेकिन कोविड—19 को ध्यान में रखते हुए जून 2021 तक बढ़ा दिया था। दिग्गज अमेरिकी टेक्नोलॉजी कंपनी का मकसद कोरोना काल में जूम, स्काइप और दूसरे सभी लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स को कड़ी टक्कर देना था। अब इस ऑफर को आगे बढ़ाया नहीं जा रहा है।

Read More: मोदी सरकार ने 7 साल में की पेट्रोल और डीजल में कई गुना कमाईः रिपोर्ट

ज्यादा देर तक बात करने के लिए गूगल अकाउंट को करना होगा अपडेट

गूगल मीट पर 60 मिनट के लिए अब तीन या तीन से ज्यादा यूजर्स वीडियो कॉल कर सकेंगे। 55 मिनट पर सभी यूजर्स के पास नोटिफिकेशन आएगा कि वीडियो कॉल की समय सीमा खत्म होने वाली है। इसके बाद एक घंटे होते ही वीडियो कॉल समाप्त हो जाएगी। जिन यूजर्स को अब 60 मिनट से ज्यादा देर तक ग्रुप वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं, उन्हें अपने गूगल अकाउंट को अपग्रेड करना होगा।

अनलिमिटेड कॉलिंग के लिए हर माह करना होगा 750 रुपए खर्च

गूगल मीट के अपग्रेड पैक का खर्च 9.99 डॉलर यानि करीब 750 रुपए के प्रति महीने है। यह पैक अमरिका, कनाडा, मैक्सिको, ब्राजील और जापान में उपलब्ध है। अपग्रेड पैक लेने के बाद आप गूगल मीट पर 24 घंटे ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे।

कंपनी का कहना है कि गूगल मीट पर वन-ऑन-वन कॉल पहले की तरह फ्री सर्विस रहेगी। इस पर कोई टाइम लिमिट नहीं लगाई गई है। यूजर्स 24 घंटे तक वन-ऑन-वन कॉल कर सकेंगे। मीटिंग को शुरू करने के लिए यूजर्स को अपने गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करना होगा। आप अपनी ईमेल आईडी डालकर सीधे meet.google.com पर साइन इन कर सकते हैं। इस पर अधिकतम 100 लोगों को ग्रुप वीडियो कॉल में शामिल कर सकते हैं।

Read More: गौतम अडाणी के हाथ में आई मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट की कमान, वैल्यूएशन 29000 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य