हीलिंग हर्ब्स जो हैं बहुत फायदेमंद, क्या आपको भी इनके बारे में पता है

हीलिंग हर्ब्स जो हैं बहुत फायदेमंद, क्या आपको भी इनके बारे में पता है

नयी दिल्ली। जड़ी-बूटियां यानी हर्ब्स फायदेमंद भी है और इसके प्रयोग करने से कोई नुकसान भी नहीं होतें हैं। सबसे अच्छी बात यह है की इसमें कोई भी नुकसानदायक चीज़ें नहीं होती हैं। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं और यह बीमारियों से भी सुरक्षा करती हैं। इसलिए इन हर्ब्स का प्रयोग आपको दिन प्रतिदिन करते रहना चाहिये। त्वचा से संबधित बीमारी हो या स्वास्थ्य की, हर तरीके से यह फायदेमंद साबित होती हैं। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे हर्ब्स के बारे में बताते हैं जो की बॉडी को हील करने में भी मदद करते हैं और इसके फायदे भी अनेक हैं।

यह भी पढ़ें - हर्ब्स के प्रयोग से दूर हो है अवसाद- https://www.patrika.com/jaipur-news/herbs-and-supplements-to-help-fight-depression-6687925/

1 . तुलसी

हम सभी को पता है की तुलसी कितनी फायदेमंद होती है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक और एंटी- इंफ्लेमेटरी जैसे गुण होते हैं जो कि हमें सर्दी, खासी, जुकाम और बुखार से बचाते हैं। इसलिए इसका प्रयोग हमें करते रहना चाहिए।

2. नीम

नीम की दातून दांतों को मजबूत करती है और इसके पत्तों को पानी में उबालकर बालों में लगाने से बाल बड़े और घने होते हैं। यह स्किन के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। यह पिम्पल्स के दाग हटाने में मदद करती है और इसको खाने से पेट की बीमारी भी दूर होती है।

3 . हल्दी

माना जाता है की हल्दी का प्रयोग करने से दर्द से छुटकारा मिलता है। यह एक एंटीसेप्टिक गोली की तरह काम करती है, जो दर्द दूर भगाती है। गठिया के रोग में भी यह लाभदायक मानी गई है।

4. आंवला

आंवला शुगर पेशेंट के लिए लाभदायक माना जाता है और यह ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। इसका प्रयोग कई तरीकों से किया जाता है और गर्मियों में इसका मुरब्बा बहुत प्रचिलित है।

5 . हरी इलायची

हरी इलायची इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है और इसे खाने से नींद की समस्या भी दूर होती है।

6 . दालचीनी

दालचीनी फेफड़ों के लिए लाभदायक मानी गई है इसकी चाय बना कर भी इस्तेमाल करा जा सकता है।

7 . जीरा

जीरा के प्रयोग से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और बहुत सारी बीमारियों से भी बचाता है।

8 .अदरक

अदरक जो की हर किचन में आसानी से मिल जाता है। इसका प्रयोग हमें मितली की समस्या से राहत दिलाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं।

9 . लहसुन

लहसुन में फाइटोकेमिकल्स पाया जाता है जो की दिल से सम्बंधित बीमारियों से बचता है। लहसुन का प्रयोग हमें रोजाना करना चाहिए।

10. केसर

केसर को दूध में मिलाकर पीने से मेटाबोलिज्म और इम्यून दोनों ही स्ट्रांग होता है और इससे चेहरे में चमक भी आती है।