नोएडा: तीसरी आंख से चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी पुलिस, 132 करोड का बजट पास

नोएडा: तीसरी आंख से चप्पे-चप्पे पर नजर रखेगी पुलिस, 132 करोड का बजट पास

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
नोएडा. अगर आप नाेएडा में हैं ताे सचेत रहिएगा। अब आपकी हर गतिविधि पर पुलिस ( Noida Police ) नजर हाे सकती है। यहां सार्वजनिक स्थलों पर अपराध करने वालों की ताे अब खैर ही नहीं होगी। नोएडा के चप्पे-चप्पे पर पुलिस के सीसीटीवी कैमरें नजर रखेंगे। इसके लिए 132 करोड रुपए का बजट पास हुआ है। योजना के तहत नोएडा के हर थाना क्षेत्र में कम से कम 20 कैमरे लगाए जाएंगे और सार्वजनिक स्थलों पर भी 10 से अधिक कैमरों से निगरानी की जाएगी।

यह भी पढ़ें: जमीयत उलमा-ए-हिंद ने किया लखनऊ से गिरफ्तार अलकायदा के दो आतंकियों का केस लड़ने का ऐलान

नोएडा पुलिस की इस योजना के बाद पूरी नोएडा सर्विलांस सिस्टम ( CCTV cameras ) की मॉनिटरिंग में रहेगी। अधिकांश कैमरों को ऐसी जगह लगाया जाएगा जहां लोगों का आना जाना लगा रहता है। इनमें प्रमुख रूप से बस अड्डे ऑटो स्टैंड रेलवे स्टेशन और ऐसे सभी इलाकों में कैमरे लगाए जाएंगे जहां लोगों का अधिक आना जाना रहता है। इनमें मुख्य बाजार और मॉल्स भी शामिल हैं। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पिछले एक वर्ष से सर्वे कार्य चल रहा था। सर्वे कार्य पूर्ण होने के बाद अब 132 करोड रुपए का बजट पास हो गया है। इस बजट से नोएडा के प्रमुख स्थानों को सर्विलांस पर लिया जाएगा। इन सभी इलाकों में कैमरों से निगरानी होगी।

यह भी पढ़ें: Video यूपी के मुजफ्फरनगर में चुनावी रंजिश में पूर्व प्रधान की गोली मारकर हत्या

कुछ कैमरे ग्रामीण इलाकों में भी लगाए जाने की योजना है तो कुछ ऐसे पॉइंट चिन्हित किए गए हैं जहां दुर्घटनाएं अक्सर होती हैं। इसके साथ ही ऐसे स्थानों काे भी चिन्हित किया गाय है जहां पूर्व में हत्या और हत्या की कोशिश जैसी वारदातें ( noida crime ) हुई हैं। उन स्थानों को भी चिन्हित करके वहां भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पुलिस अफसरों काे भरोसा है कि सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद अपराधिक गतिविधियां घटेंगी और अपराधियों काे चिन्हित करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें: अमूल और मदर डेयरी के बाद 16 जुलाई से पराग का दूध भी महंगा, अन्य दुग्ध उत्पादन भी होंगे महंगे! जानें नए रेट

यह भी पढ़ें: Kark Sankranti 2021: 16 जुलाई को सूर्य कर रहे कर्क राशि में प्रवेश, इन 6 राशियों पर पड़ेगा सीधा प्रभाव