Wrinkles Home Remedy :-चेहरे पर समय से पहले नजर आ रही है झुर्रियां, तो यह करें घरेलू उपाय

Wrinkles Home Remedy :-चेहरे पर समय से पहले नजर आ रही है झुर्रियां,  तो यह करें घरेलू उपाय

अत्यधिक तनाव, प्रदूषण, केमिकल युक्त ब्यूटी संसाधनों का उपयोग आदि कारणों से चेहरे पर झुर्रियों की समस्या हो जाती हैं। अगर आपके चेहरे पर भी समय से पहले Wrinkles आ गई है। तो आप उन्हें कुछ घरेलू उपाय से दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - एसिडिटी से राहत चाहिए तो तुरंत करें या उपाय।

इस कारण होती है चेहरे पर झुर्रियां-

-नींद पूरी नहीं होने के कारण भी चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं।

-प्रदूषण में अधिक समय तक रहने के कारण या प्रदूषण भरी जगह में काम करने के कारण भी झुर्रियां होती है।

-शराब, सिगरेट आदि धूम्रपान करने से भी चेहरे पर झुर्रियां हो सकती है।

-जो व्यक्ति हमेशा तनाव में रहता है। उसके चेहरे पर भी समय से पहले झुर्रियां आ जाती है।

-ज्यादा मीठा खाने से भी चेहरे पर झुर्रियां हो जाती है। क्योंकि मीठा अधिक खाना त्वचा के लिए हानिकारक है।

यह भी पढ़ें - फटी एड़ियों के दर्द और चुभन से परेशान है तो तुरंत करें यह उपाय।

झुर्रियों को दूर करने के लिए घरेलू उपाय-

-चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए आप बेसन और हल्दी का उपयोग करें। इसके लिए आप एक कटोरे में एक चम्मच बेसन, दो चुटकी हल्दी और 5 बूंद जैतून के तेल की मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं और करीब 25 मिनट तक रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा कुछ दिन करने से आपको झुर्रियों से निजात मिलेगी।

-मक्का और ज्वार का आटा भी चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है। इसके लिए आप मक्का और ज्वार का आटा समान मात्रा में लेकर इसमें मलाई डालें और अच्छे से मिला ले। जब यह अच्छे से मिल जाए। तो इसे चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं और इसे सूखने दें। जब यह अच्छे से सूख जाएं, तब आप अपने चेहरे को पानी से धो लें। आपको बता दें कि ज्वार का आटा डेड सेल्स को हटाता है और मक्के का आटा स्किन को टाइट करता है। इसलिए यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे झुर्रियां बहुत जल्दी हटेगी। इसी के साथ मलाई चेहरे को नमी प्रदान करती है।

-चेहरे की झुर्रियां हटाने के लिए उड़द की दाल के साथ दही का उपयोग भी फायदेमंद होता है। आप एक चम्मच दही में एक चम्मच उड़द की दाल पीसकर मिलाएं और इसे अच्छी तरह पेस्ट बनाकर चेहरे से लेकर गर्दन तक पर लगाएं और करीब आधे घंटे रहने दे। जब यह पेस्ट अच्छे से सूख जाए, तो अपने चेहरे और गर्दन को पानी से धो लें।ऐसा कुछ दिन करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें - चेहरे का सांवलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

टमाटर संतरे और पपीते का उपयोग करें-

चेहरे की झुर्रियों को हटाने के लिए आप एक कटोरे में टमाटर, संतरे दोनों का गूदा लें और इसमें दो चम्मच पपीते का गूदा भी मिलाएं। इसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच ग्लिसरीन डालकर इसे अच्छे से मिक्सर में पेस्ट बना लें। इसके बाद आप इसे चेहरे पर लगाएं और करीब 25 मिनट तक लगा रहने दें। इससे आपकी चेहरे की झुर्रियां कम होगी। आपके चेहरे पर नजर आने वाले दाग धब्बे दूर होंगे और आपके चेहरे में ग्लो नजर आएगा।

इस प्रकार उक्त उपाय में से कोई भी उपाय करने से आपके चेहरे से झुर्रियां हटने के साथ ही चेहरे में निखार आएगा।