क्रिकेट के साथ दिनेश कार्तिक की निजी जिंदगी में आते रहे हैं उतार चढ़ाव

क्रिकेट के साथ दिनेश कार्तिक की निजी जिंदगी में आते रहे हैं उतार चढ़ाव

दिनेश कार्तिक ( Dinesh Kartik ) की जिंदगी में 2012 सबसे बुरा रहा। पत्नी निकिता का मुरली विजय के साथ अफेयर होने के बाद उन्होंने पत्नी को तलाक दे दिया।

नई दिल्ली। दिनेश कार्तिक ( Dinesh Kartik ) ने 3 नवंबर 2004 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राहुल द्रविड ( Rahul Dravid ) की कप्तानी में अपने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की। दिनेश कार्तिक को छोटे कद के एक और विकेटकीपर पार्थिव पटेल के स्थान पर भारतीय टीम में चुना गया था। बॉर्डर-गावस्कर सीरीज के चौथे टेस्ट में दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए टेस्ट डेब्यू किया। भारतीय टीम पहले ही 2-0 से सीरीज हार चुकी थी। और भारत के पास खोने के लिए ज्यादा कुछ नहीं था। इस मैच में भारतीय टीम एक असमतल उछाल वाले विकेट पर खेल रही थी। इस मैच में दो दिन के अंदर 40 विकेट गिरे थे। अपना पहला टेस्ट खेलने के बावजूद दिनेश कार्तिक ने मैच में दो कैच पकड़े और अपनी विकेटकीपिंग से सबको प्रभावित किया। हालांकि वो बल्लेबाजी में विफल रहे। इस टेस्ट की दोनों पारियां मिलाकर वह सिर्फ 14 रन ही बना सके।

 

2004 में वनडे में डेब्यू करने का मौका मिला

5 नवंबर 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ दिनेश कार्तिक को भारतीय वनडे टीम में डेब्यू करने का मौका मिला। इसके बाद 2004 की आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी में कार्तिक ने केन्या के खिलाफ एक मैच खेला था। इसके बाद उनकी जगह महेंद्र सिंह धोनी ने ले ली। फिर उन्हें अगला मौका 2006 में मिला। दो साल तक वो टीम से बाहर रहे।

विश्व कप से भारत का बाहर होना बना कार्तिक के लिए मौका

दिनेश कार्तिक को विश्व कप 2007 के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था। इस टूर्नामेंट उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। विश्व कप में भारत के खराब प्रदर्शन को देखते हुए सहवाग समेत भारतीय टीम से कई खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया था। दक्षिण अफ्रीका में सहवाग के आउट ऑफ फार्म होने पर कार्तिक ने वसीम जाफर के साथ एक टेस्ट में ओपनिंग करते हुए 63 रन की पारी खेली थी। इसी प्रदर्शन को ध्यान में रखकर चयनकर्ताओं ने बांग्लादेश दौरे के लिए कार्तिक को ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में भारतीय टीम में जगह दी।

2007 में भारतीय टेस्ट टीम में रेगुलर ओपनिंग बल्लेबाज बने

चटगांव में खेले गए पहले टेस्ट में कार्तिक ने 56 और 23 रन की पारियां खेलीं। इसके बाद ढाका में खेले गए दूसरे टेस्ट में कार्तिक ने अपने करियर का पहला शतक जमाया और भारत को इस में मैच एक पारी से जीत मिली। इसके बाद 2007 के मध्य में इंग्लैंड में हुई टेस्ट सीरीज कार्तिक के करियर का स्वर्ण काल साबित हुई। इस सीरीज में 263 रनों के साथ कार्तिक भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उनके अच्छे प्रदर्शन के बलबूते ही भारतीय टीम ने 21 साल बाद इंग्लैंड में कोई टेस्ट सीरीज जीती।

वर्ल्ड कप 2019: सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की इस तिकड़ी से टीम इंडिया को रहना होगा सावधान

कार्तिक का आईपीएल में रहा है अच्छा प्रदर्शन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मुकाबले दिनेश कार्तिक का आईपीएल करियर ज्यादा सफल रहा है। अभी दिनेश कार्तिक कोलकाता नाईट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं। आईपीएल में उन्होंने 182 मैचों में 3654 रन बनाए हैं। कार्तिक विकेट के पीछे 132 शिकार कर चुके हैं। कार्तिक के करियर में 2013 का आईपीएल सबसे अच्छा रहा, इस सीजन में उन्होंने 510 रन बनाए थे। वहीं 2018 के आईपीएल में कार्तिक ने 498 रन बनाए थे।

2007 में निकिता से शादी की और 2012 में तलाक

भारत की वनडे और टेस्ट टीम में 2004 में चयन होने के बाद कार्तिक को अपनी बचपन की दोस्त निकिता से प्यार हो गया। लंबे अफेयर के बाद दोनों 2007 में शादी के बंधन में बंध गए। पांच साल तक दोनों की शादी चली। इस दौरान वो एक बेटे के पिता भी बनने वाले थे, तभी उनकी जिंदगी में एक ऐसा पहाड़ टूटा, जिससे वो बिल्कुल टूट गए। 2012 में आईपीएल-5 के दौरान कार्तिक को पत्नी निकिता और मुरली विजय के अफेयर का पता चला। कार्तिक ने निकिता से तलाक ले लिया। तलाक होते ही निकिता ने मुरली विजय से शादी कर ली।

वर्ल्ड कप से बाहर होकर स्वदेश लौटी पाकिस्तानी टीम, एयरपोर्ट पर खिलाड़ियों का गर्मजोशी से हुए स्वागत

2015 में दीपिका पल्लीकल से शादी

2012 में निकिता से तलाक होने के बाद कार्तिक इससे उबरने की कोशिशों में जुटे थे। तभी उनकी जिंदगी में कुछ ऐसा हुआ जिसने उनके जीवन को नई राह दी। 2013 में दिनेश कार्तिक की भारत की स्क्वैश खिलाड़ी दीपिका पल्लीकल से मुलाकात हुई। कहा जाता है कि दोनों ने जल्दी ही सगाई भी कर ली थी। लेकिन दुनिया को इसकी खबर नहीं होने दी। दो साल के रिश्ते के बाद दोनों ने 2015 में शादी कर ली। दीपिका और कार्तिक ने क्रिश्चियन और हिंदू दोनों ही धर्मों के रीति-रिवाजों से उनकी दो बार शादी हुई।

 

कार्तिक का वनडे और टेस्ट में रिकार्ड

विश्व कप क्रिकेट 2019 के लिए भारतीय टीम में चुने गए दिनेश कार्तिक ने भारत के लिए 91 वनडे मैचों में 1738 रन बनाए हैं। कार्तिक ने 26 टेस्ट मैचों में 1025 रन और 32 टी 20 मैच में 399 रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक को 2007 के टी-20 विश्व कप के लिए भी भारतीय टीम में चुना गया। इस टूर्नामेंट में खेले गए तीन मैचों में कार्तिक का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था। जिसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल के लिए उनको टीम में नहीं चुना गया।

बुमराह ने कहा, विश्व कप में अब बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच जंग होगी और रोचक, विकेट हो रहे हैं स्लो

विश्व कप क्रिकेट : अंडरडॉग के रूप में भारत के खिलाफ उतरने का किवीज पर कोई दबाव नहीं- लॉकी फर्ग्यूसन

विश्व कप क्रिकेट : ग्रुप चरण में भारतीय सलामी बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों ने किया शानदार प्रदर्शन

वनडे रैंकिंग : विराट कोहली पहले स्थान पर बरकरार, रोहित शर्मा ने कम किया किया फासला

विश्व कप में शानदार प्रदर्शन पर विराट बोले, उन्हें अपनी टीम पर गर्व है

बीसीसीआई ने विश्व कप में हो रही सुरक्षा चूक पर आईसीसी को पत्र लिखकर जताई आपत्ति