सेना पुलिस में महिलाओं के लिए निकली भर्ती, 100 पदों के लिए 2 लाख ने किया आवेदन

सेना पुलिस में महिलाओं के लिए निकली भर्ती, 100 पदों के लिए 2 लाख ने किया आवेदन

Women in military police : भारतीय सेना (Indian Army) की मिलिट्री पुलिस (Corps of Military Police) में महिलाओं के लिए निकाली गई 100 पदों की भर्ती को लेकर 2 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। सेना ने इस साल अप्रेल में 100 सैनिक सामान्य ड्यूटी (Women Military Police) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए थे।

Women in military police : भारतीय सेना (Indian Army) की मिलिट्री पुलिस (Corps of Military Police) में महिलाओं के लिए निकाली गई 100 पदों की भर्ती को लेकर 2 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। सेना ने इस साल अप्रेल में 100 सैनिक सामान्य ड्यूटी (Women Military Police) भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए थे। आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 जून थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 30 जून कर दिया गया था। उल्लेखनीय है कि अभी तक सेना के तीनों अंगों में महिलाओं की सिर्फ अधिकारी के रूप में भर्ती की जा रही थी। महिलाओं की सेना पुलिस भर्ती के लिए रैलियां अंबाला, लखनऊ, जबलपुर, बेलगाम और शिलांग में आयोजित की जाएंगी। पहली भर्ती रैली कर्नाटक के बेलगाम में संभवत: जुलाई के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जाएगी।

उम्मीदवारों को उनके गृह जिलों के आधार पर रैली स्थल आवंटित किए जाएंगे। सम्मिलित महिला सैनिकों को उनकी यूनिटों में तैनाती देने से पहले बेंगलूरु स्थित कोर ऑफ मिलिट्री पुलिस रेजिमेंटल सेंटर में एक वर्ष का प्रशिक्षण दिया जाएगा। शुरुआत में इन महिला सैनिकों को उन क्षेत्रों में तैनाती दी जाएगी जहां उन्हें महिलाओं की तलाशी लेनी पड़ सकती है या अन्य भूमिका निभानी पड़े। उन्हें जम्मू-कश्मीर के साथ साथ देश के अन्य हिस्सों में पोस्टिंग दी जाएगी। विभिन्न चरणों में 1700 महिलाओं को सेना पुलिस में भर्ती किया जाएगा।

इससे पहले सेना की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, आवेदन करते वक्त महिला उम्मीदवारों की उम्र 17.6 से 21 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार ने दसवीं क्लास न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास कर रखी हो। शहीद सैनिकों की वीरांगनाओं के लिए ऊपरी आयु सीमा 30 साल रखी गई है। आवेदन अविवाहित महिलाओं से मंगवाए गए थे। हालांकि, वीरांगना, तलाकशुदा या कानूनी रूप से अलग हो चुकी महिलाएं भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकती हैं।

नियमों के तहत, महिलाएं तब तक शादी नहीं कर सकेंगी जब तक उनकी ट्रेनिंग पूरी नहीं हो जाती। अगर ट्रेनिंग से पहले कोई महिला शादी करती है तो उसे ट्रेनिंग के लिए नहीं बुलाया जाएगा। अगर ट्रेनिंग के दौरान कोई महिला शादी करती है या इस बात का पता चलता है कि वह शादीशुदा है तो उस उम्मीदवार को बर्खास्त कर दिया जाएगा।

भारतीय सेना में निकली अधिकारियों की भर्ती, फटाफट करें अप्लाई

Indian Army women recruitment 2019 : आज जारी होगी आवेदन प्रक्रिया, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

10वीं पास के लिए बड़ी खबर, नए नियम ने खत्म किया उनका रोजगार

Indian Army recruitment rally 2019 : यूपी में होगी भर्ती रैली, रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

Indian Army Recruitment 2019 : 189 पदों के लिए निकली भर्ती, 21 फरवरी तक कर सकते हैं अप्लाई

Indian Army Recruitment 2019 : Engineering graduates के लिए निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

Indian Army recruitment 2019 : भारतीय सेना में Short Service Commission posts के लिए ऐसे करें अप्लाई

भारतीय सेना ने टेक्नीकल एंट्री स्कीम के लिए अविवाहित पुरूषों से मंगवाए आवेदन

Army Bharti Rally -कांस्टेबल जीडी, क्लर्क, ट्रेडसमैन के बंपर पदाें पर भर्ती, करें आवेदन

इंडियन आर्मी में निकली सीधी भर्ती! 8वीं पास युवा भी यहां से करें आवेदन

Indian Army ने निकली इंजीनियर के पदों पर भर्ती, देखें वीडियो