मास्टरकार्ड पर RBI की रोक का भारत पर असर, क्या आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड मान्य होंगे ?

मास्टरकार्ड पर RBI की रोक का भारत पर असर, क्या आपके डेबिट और क्रेडिट कार्ड मान्य होंगे ?

नई दिल्ली। आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ने बुधवार को मास्टरकार्ड एशिया या पैसिफिक पीटीई लिमिटेड पर अपने नेटवर्क के जरिए नए घरेलू ग्राहकों को जोड़ने पर रोक लगाई थी।

केंद्रीय बैंक ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मास्टरकार्ड पर यह रोक आगामी 22 जुलाई 2021 से शुरू हो जाएगी। आरबीआई के अनुसार मास्टरकार्ड ने भारत में पेमेंट डेटा स्टोर करने को लेकर फॉरेन कार्ड नेटवर्क के लिए आवश्यक नियमों को नहीं माना है।

ये भी पढ़ें: वित्त सचिव का बड़ा बयान, सभी सरकारी बैंकों का निजीकरण करेगी सरकार

केंद्रीय बैंक की ओर से जारी करे नोटिफिकेशन के जरिए ये बयान दिया है। इस प्रतिबंध के बाद मास्टरकार्ड 22 जुलाई 2021 से नए ग्राहकों को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या प्रीपेड कार्ड जारी नहीं कर सकेगी। नोटिफिकेशन के अनुसार मास्टरकार्ड कार्ड जारी करने वाले सभी बैंको और नॉन बैकिंग संस्थानों को इन निर्देशों को मानने के लिए सुझाव देगी।

क्या मास्टरकार्ड का डेबिट और क्रेडिट मान्य होंगे

वर्ष 2019 तक मास्टरकार्ड ने भारत में तमाम पेमेंट कार्ड्स में से करीब 30 फीसदी तक अपने नेटवर्क पर कार्ड जारी किया है। ऐसे में अब प्रश्न ये है कि बैंक के नए आदेश के बाद भारत में पहले से जारी डेबिट और क्रेडिट कार्ड मान्य होंगे?

पुराने कार्डों पर नहीं होगा असर

मगर घबराने की आवश्यकता नहीं है। मास्टरकार्ड के डेबिट और क्रेडिट कार्ड के उपभोक्ता पर इस कार्रवाई का कोई असर नहीं होना है। आरबीआई की ओर से की गई कार्रवाई के बाद देश में पहले से उपयोग हो रहे मास्टरकार्ड के डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर पर किसी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। मास्टरकार्ड के पहले के ग्राहकों पर इस आदेश का कोई असर नहीं पड़ने वाला है। इसका अर्थ यह है कि मास्टरकार्ड की ओर से जारी कार्ड बेकार नहीं होंगे।

ये भी पढ़ें: जस्टडायल खरीद सकता है रिलायंस, मुकेश अंबानी 6660 करोड़ रुपये में कर सकते हैं सौदा

22 जुलाई से नए ग्राहक नहीं बना सकेंगे

गौरतलब है कि आरबीआई ने 22 जुलाई से नए ग्राहकों को मास्टर कार्ड के डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने पर रोक लगाई है। मास्टर कार्ड ने एचडीएफसी बैंक, येस बैंक,आईसीआईसीआई बैंक,आरबीएल बैंक सहित कई निजी क्षेत्र के बैंकों के साथ डेबिट और क्रेडिट कार्ड से समझौता किया है। ऐसे में अब कोई बैंक मास्टरकार्ड नेटवर्क के जरिए नए ग्राहकों को कार्ड नहीं जारी कर सकेंगे। इस आदेश के बाद से आरबीएल ने कहा कि आरबीआई की इस कार्रवाई से वे मास्टरकार्ड से मिलने वाली जानकारी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। दरअसल आरबीएल बैंक केवल मास्टरकार्ड नेटवर्क को लेकर क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को देता है।