राजग में टिकटों की मैराथन का पटाक्षेप, भाजपा को 121 व जदयू को मिलीी 122 सीटें मिली

राजग में टिकटों की मैराथन का पटाक्षेप, भाजपा को 121 व जदयू को मिलीी 122 सीटें मिली

पटना(बिहार): (Bihar News ) करीब एक पखवाड़े तक चली कवायद के बाद आखिरकार राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में बिहार में सीटों को बंटवारे को लेकर (BJP get 121 and JDU 122 seats ) विराम लग गया। भाजपा और नीतिश कुमार की पार्टी जनता दल युनाइटेड (JDU) के बीच सीटों का बंटवारा हो गया है। इसके तहत बिहार की कुल 243 सीटों में से भाजपा 121 तथा जेडीयू 122 सीटें मिली हैं। इनमें जेडीयू 7 सीटें हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा तथा भाजपा 9 सीटें विकासशील इंसान पार्टी को देगी।

टिकटों की मैराथन वार्ता
राजग में टिकटों के बंटवारे को चल रही मैराथन के तहत बीजेपी के नेता मुख्यमंत्री से मिलने सीएम आवास पहुंचे थे। बीजेपी नेता बिहार चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडनवीस, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव, डिप्टी सीएम सुशील मोदी और प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ डेढ़ घंटे तक मुलाक़ात हुई।

प्रत्याशियों की घोषणा की कवायद शुरु
सीटों का बंटवारा होते ही प्रथम चरण के चुनाव के लिए पार्टियों ने प्रत्याशी घोषित करने की कवायद भी शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक में करीब 70 बीजेपी प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर लग चुकी है। इसके पहले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा ने पहले चरण के अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। जेडीयू के प्रत्याशियों के नाम भी सामने आ चुके हैं। हालांकि बीजेपी के हाथ से कई सीटें निकल गईं हैं। जबकि, कई कद्दावर नेताओं के टिकट कट गए हैं तो कुछ के टिकट तय लग रहे हैं।

जेडीयू की सीटें भाजपा खाते में
इस बीच जेडीयू की सूची के आधार पर लग रहा है कि बीजेपी की कई सीटें उसके खाते में चली गई हैं। साथ ही कई बीजेपी नेताओं के टिकट कट या फंस गए हैं। झाझा से सीटिंग विधायक रविंद्र चरण यादव का टिकट फंसता दिख रहा है। सूर्यगढ़ा से प्रेमरंजन पटेल, नोखा से रामेश्वर चौरसिया, आरा से संजय टाइगर, अमरपुर से मृणाल शेखर तथा बेलहर से संजय यादव के टिकट भी कटते नजर आ रहे हैं। ये सभी सीटें जेडीयू के खाते में चली गईं हैं। पिछली बार दिनारा से प्रत्याशी रहे राजेंद्र सिंह का टिकट भी कटता दिख रहा है।