कैसे अपने खोए iPhone को ढूंढें और उसका डाटा डिलीट करें

कैसे अपने खोए iPhone को ढूंढें और उसका डाटा डिलीट करें

नई दिल्ली। लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है जब वो अपना फोन खो देते हैं और फोन अगर iPhone हो तो और भी बड़ी बात हो जाती है। पर ऐसा एक तरीका है जिससे खोए हुए आईफोन को ढूंढा जा सकता है। साथ ही फोन के डाटा को भी डिलीट किया जा सकता है जिससे कोई और उसका गलत इस्तेमाल ना कर सके। इसके लिए आईफोन में फाइंड माई आईफोन ( Find My Iphone ) फीचर होता है। आइए नज़र डालते है फाइंड माई आईफोन फीचर का इस्तेमाल कैसे करते है।

फाइंड माई आईफोन फीचर एक्टिवेट करना

सबसे पहले सेटिंग्स पर क्लिक करें। उसके बाद सर्च बार मे Apple ID पर क्लिक करें। अब ID मे फाइंड माई आईफोन फीचर को ऑन करें।

खोए हुए आईफोन को ढूंढना

फाइंड माई आईफोन फीचर ऑन करने के बाद http://icloud.com/find पर जाए और अपनी एप्पल आईडी और पासवर्ड से साइन इन करें। अब आपके आईफोन की लोकेशन का पता चल जाएगा और लोकेशन मैप पर दिखने लगती है।

अपने खोए हुए आईफोन पर साउंड चलाना

फोन की लोकेशन मिलने पर आपको मैप पर ऑल डिवाइसेज़ में से अपने आईफोन पर क्लिक करना है। फिर अपने आईफोन का मॉडल सेलेक्ट करना है। अब आपको स्क्रीन पर अपने आईफोन की फोटो, फोन का मॉडल नंबर और बैट्री दिखने लगेगी। अब आपको प्ले साउंड पर क्लिक करना है जिससे उसमे वाइब्रेशन और बीप का साउंड प्ले होगा।

यह भी पढ़े - iPhone के साथ चार्जर न देना एप्पल को पड़ा भारी, लगा करोड़ों का जुर्माना

अपने आईफोन को खोया हुआ मार्क करना

अब आपको स्क्रीन पर विंडो मे लाॅस्ट मोड ऑन करना है। उसके बाद एक ऑप्श्नल नंबर डालना होता है। अब आपको कस्टम मैसेज डालने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद ये दोनों आईफोन की स्क्रीन पर दिखते हैं और इससे आईफोन पासकोड के साथ लॉक हो जाता है।

खोए हुए आईफोन का डाटा डिलीट करना

अब आपको अपनी स्क्रीन पर विंडो मे Erase बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद पहले आपकी कन्फर्मेशन मांगी जाएगी। कन्फर्म करने के बाद Erase पर क्लिक करें। अब फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

नोट - अगर आप अपने आईफोन का डाटा डिलीट करते हैं तो उसकी लोकेशन का पता नही लगाया जा सकता।