Android 12 यूजर्स अब बिना डाउनलोड किए खेल सकेंगे गेम, जानिए कैसे

Android 12 यूजर्स अब बिना डाउनलोड किए खेल सकेंगे गेम, जानिए कैसे

हाल ही गूगल ने अपने आगामी Android 12 अपडेट के लिए एक नए फीचर का ऐलान किया। इस फीचर के जरिए यूजर्स गेम को बिना डाउनलोड किए भी खेल सकते हैं। इस फीचर का नाम 'प्ले एज यू डाउनलोड'है। एंड्रॉयड 12 का यह फीचर यूजर्स को गेमप्ले में एंट्री करने देगा। वहीं गेम एसेट बैकग्राउंड में डाउनलोड हो जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, बड़े गेम्स के लिए यह फीचर काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर्स को इंस्टेंट गेम खेलने के लिए के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

पहले से दोगुना तेजी से खेलेंगे गेम्स
एंड्रॉयड 12 का यह नया फीचर उन सभी डेवलपर्स के लिए उपलब्ध होगा, जो प्ले एसेट डिलीवरी सिस्टम का इस्तेमाल करके गेम पब्लिश करते हैं। गूगल का कहना है कि इस फीचर के आने के बाद गेम्स पहले की तुलना में दोगुना तेजी से खुलेंगे। गूगल का कहनाहै कि इस फीचर से 400MB आकार के गेम को लोड होने में कई मिनटों के बजाय सिर्फ 10 सेकंड का ही समय लगेगा। यह फीचर सिर्फ एंड्रॉयड 12 पर चलने वाले स्मार्टफोन्स में ही मिलेगी।

यह भी पढ़ें— स्मार्टफोन को Factory Reset करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं हो हो सकता है नुकसान

सिर्फ इन गेम्स के साथ काम करेगा यह फीचर
हालांकि एंड्रॉयड 12 का यह फीचर सिर्फ उन गेम्स पर कम करेगा, जो प्ले एसेट डिलीवरी सिस्टम का इस्तेमाल करते हैं। गूगल का कहना है कि अगर वे ऐसा करते हैं तो डेवलपर्स को इस सुविधा को चालू करने के लिए कुछ भी करने की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही गूगल ने एंड्रॉयड 12 के लिए एक नए गेम डैशबोर्ड की भी घोषणा की है। इसके जरिए यूजर्स स्क्रीन कैप्चर और रिकॉर्डिंग जैसी सुविधाओं को एक्सेस कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें— इन 5 आसान टिप्स से सुधार सकते हैं अपने फोन की परफॉर्मेंस

चुनिंदा डिवाइस के लिए जारी होगा नया डैशबोर्ड
हालांकि गूगल का कहना है कि यह नया डैशबोर्ड इस वर्ष के अंत तक चुनिंदा डिवाइसेज के लिए जारी कर दिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रॉयड 12 ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बड़े नए डिजाइन सहित दूसरे बड़े बदलावों का एक ग्रुप लाने के लिए भी तैयार है। बताया जा रहा है कि ये बदलाव Android 12 अपडेट के हिस्से के रूप में आएंगे जो सितंबर में आने की उम्मीद है।