RPF Constable Recruitment 2019 : रेलवे में कांस्टेबल के 9 हजार पदों पर भर्ती में 50 प्रतिशत महिलाओं को मिलेगी नौकरी

RPF Constable Recruitment 2019 : रेलवे में कांस्टेबल के 9 हजार पदों पर भर्ती में 50 प्रतिशत महिलाओं को मिलेगी नौकरी

RPF Constable Recruitment 2019 : रेलवे सुरक्षा बल में कांस्टेबल के 9 हजार पदों पर नौकरी के लिए इस बार 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया जाएगा।

RPF Constable Recruitment 2019 : रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में ऐलान किया कि रेलवे में कांस्टेबलों और सब-इंस्पेक्टरों के पदों के लिए निकलने वाली लगभग 9000 भर्तियों में से 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होगी। रेलवे पुलिस जल्द इसे लेकर भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगी। सरकार ने जनवरी 2019 से 2021 तक 4 लाख से अधिक लोगों को नौकरियां देने का ऐलान किया था। गोयल ने बताया कि रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की मंजूर संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं, जबकि शेष 2.82 लाख पद खाली पड़े हुए हैं।

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) में महिला कांस्टेबलों की संख्या वर्तमान में कम है और सरकार ने महिला कांस्टेबलों के साथ अधिसूचित 9,000 रिक्त पदों में से 50 प्रतिशत को भरने का फैसला किया है, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को राज्यसभा में कहा। आरपीएफ भर्ती 2019 के लिए आधिकारिक वेबसाइट constable.rpfonlinereg.org पर जाएं। गोयल ने प्रश्न के दौरान कहा, "वर्तमान में, आरपीएफ में महिला कांस्टेबलों का प्रतिशत 2.25 प्रतिशत है। (महिला कांस्टेबलों की संख्या) पूरे रेलवे में कम है। इसे ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री ने भर्ती के लिए एक निर्देश दिया। परिणामस्वरूप, सरकार 9,000 और भर्ती कर रही है। उन्होंने कहा, "हम महिला कांस्टेबलों को काम पर रखने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम अधिसूचित कुल रिक्त पदों में से 50 प्रतिशत में 4,500 महिला कांस्टेबलों की भर्ती करने जा रहे हैं।"

इस सवाल के जवाब में कि क्या केंद्र सरकार बिहार सरकार द्वारा दी गई नौकरियों के अनुसार सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण पर विचार करेगी, मंत्री ने कहा, "केंद्रीय स्तर पर ऐसा कोई आरक्षण तय नहीं किया गया है। कानून और व्यवस्था एक राज्य का विषय है। उन्होंने कहा कि आरपीएफ रेलवे के बुनियादी ढांचे के संरक्षण में है, जबकि सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) कानून व्यवस्था का ध्यान रखती है और यह राज्य सरकार के अधीन है। फिर भी, आरपीएफ को पिछले दो वर्षों के लिए जीआरपी के साथ टैग किया गया और महिला सुरक्षा के क्षेत्र में अच्छा काम किया और बाल अपहरण के मामलों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा।

भर्ती प्रक्रिया 2018 में शुरू हुई। कांस्टेबलों और उप-निरीक्षकों के लिए अधिसूचित 8619 और 1120 रिक्तियों में से क्रमशः 4216 और 201 रिक्तियों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया था।

How To Apply RPF Recruitment 2019

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी सबसे पहले RPF की आधिकारिक वेबसाइट constable2.rpfonlinereg.org पर जाएं। इसके बाद आरपीएफ भर्ती के लिए 'रिक्तियों' सेक्शन पर क्लिक करें। आगे RPF Recruitment 2019 फॉर्म ओपन होगा, जहां मांगी गई जानकारी और शुल्क भुगतान कर सबमिट करें।

Govt Jobs 2019 : माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 40 हजार पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहां पढ़ें

Govt Jobs: यहां निकली हजारों सरकारी भर्तियां, तुरंत ऐसे करें अप्लाई

AIIMS सहित इन सरकारी विभागों में निकली भर्तियां, आज ही करें अप्लाई

RPSC: आरपीएससी आयोग ने स्थगित की ये चार प्रतियोगी परीक्षाएं, जानें पूरी खबर

Govt Jobs in hindi: हजारों की संख्या में निकली सरकारी भर्तियां, आज ही करें अप्लाई